How to analyze stock market trends?
मित्र,
शेयर में मूल्य बढ़ने और घटने का कारण उसमें बने डिमांड या मजबूत हो रहे सप्लाई जोन से निर्धारित किया जाता है। अतः यह पता करने के लिए आपको शेयर से जुड़े वर्तमान में चल रहे खबर पर गौर करना पड़ेगा।
क्योंकि किसी भी शेयर के अंदर शार्ट टर्म में बना डिमांड या सप्लाई पूर्णतया खबरों के अधीन होता है।
जैसे:
यदि आज किसी शेयर को लेकर न्यूज़ है कि सरकार उस कंपनी को भविष्य में कोई टेंडर देने वाली है।
सरकार टेंडर देने वाली है..यह खबर शार्ट टर्म के लिए निवेशकों का रुझान शेयर कि तरफ कर देगा। क्योंकि ऐसी खबर पढ़ने के बाद ज्यादेतर निवेशक पाजिटिविटी को देखते हुए निवेश करने लग जाते हैं। निवेशक को ऐसा लगता है कि सरकार के दिये टेंडर से कंपनी मुनाफा कमाएगा और हमारा शेयर भी उसी अनुपात में बढ़ेगा।
हालांकि यहां ध्यान रखकर चलने योग्य बातें है कि यह डिमांड अल्पकालीन है। क्योंकि कंपनी को अभी सरकार ने टेंडर दिया नहीं है। वह सिर्फ इसपर विचार कर रही है।
लेकिन बाजार में स्प्रेड हुए खबर ने शेयर को खरीदना शुरू कर दिया। जिसकी वजह से इंट्राडे और अल्पकाल में उस शेयर प्राइस में बढ़त देखने को मिलेगा।
मेरे व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर मैंने पाया कि इंट्राडे या शार्ट टर्म में बाजार या फिर किसी पर्टिकुलर शेयर में डिमांड या सप्लाई बढ़ाने के लिए खबरें अहम भूमिका निभाती है। इससे भी फर्क नहीं पड़ता है कि खबर सही है या गलत। क्योंकि जबतक खबरों की सच्चाई सामने आती है तबतक एक ट्रेडर की बुकिंग आसानी से हो जाता है।
हाँ.. यदि आप लंबी अवधि के निवेशक हैं तो बाजार में बने ऐसे किसी डिमांड या सप्लाई के अनुसार निर्णय न लें। क्योंकि गौर करने वाली बात है कि सरकार ने अभी सिर्फ टेंडर देने का प्लान किया है। दिया नहीं है।
प्लान करना पॉजिटिव खबर नहीं है। पॉजिटिव तब हम इसे कहेंगे जब यह कंपनी को दे दिया गया हो।
वहीं यदि मैं व्यक्तिगत बात करूं तो इसके लिए मैं बड़े प्लेयर का डेटा अनालीसिस करके चलता हूँ। जैसे
वर्तमान में देख सकते हैं कि बाजार के तीन बड़े प्लेयर में एक DII खरीदारी साइड का अच्छा खासा कॉन्ट्रैक्ट होल्ड कर रहा है। वहीं FII और Prop दोनो ही अच्छा खासा कॉन्ट्रैक्ट सेल साइड का होल्ड कर रहा है। इस तरह के डेटा में जब बड़े प्लेयर दोनो दिशा के अच्छे कॉन्ट्रैक्ट कैरी कर रहे हों तो बाजार दोनो दिशा को संतुष्ट करने का प्रयास करता है। अर्थात यदि शुरुआती हाफ में खरीदारी का मूव दिखता है तो सेकंड हाफ में गिरावट का।
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