यदि आप हमें फॉलो करते हैं तो बेहतर जानते होंगे कि मैं लम्बी अवधि का अधिक पोजीशन बनाता ही नहीं हूं। क्योंकि एक्टिव ट्रेडिंग के पिछले 6 साल में अभी तक सिर्फ 3 लम्बी अवधि के स्टॉक खरीदे थे।
ITC (240 के भाव से)
NHPC(31 के भाव से)
Vguard(230 के भाव से)
और तीनों ही स्टॉक दोगुने से ज्यादे मूव दिखा चुका है। ऐसे में यह नहीं कह सकते हैं कि शेयर का चुनाव गलत हुआ। हाँ ऐसे में एक प्रश्न अवश्य बनता है कि इतने अच्छे रिजल्ट के बाद भी लम्बी अवधि के निवेश की ओर क्यों नहीं जाते हैं।
देखिये मैं हमेशा इसके लिए कहता हूं कि सभी प्लेयर का व्यक्तिगत स्वभाव अलग होता है। और उन्हें उसी के अनुसार विकल्प का चयन करके चलना चहिए। जैसे मेरा व्यक्तित्व शार्ट टेम्पर वाला है। शार्ट टेम्पर को आप यहां गुस्सैल स्वभाव से न लेकर ऐसे ट्रेडिंग व्यक्तित्व से ले सकते हैं जिसे शार्ट टर्म के लिक्विडिटी में ज्यादे आंनद आता हो। लम्बी अवधि का निवेश कहीं न कहीं मुझे व्यकितगत रूप से निरस जैसा लगता है।
रही बात गलत शेयर के चुनाव का तो लम्बी अवधि में तो कभी ऐसा फेस न किये हैं और न ही शार्ट टर्म में । क्योंकि शार्ट टर्म में भी स्टॉक के अंदर ट्रेड नहीं करते हैं।
गलत शेयर के चयन को लेकर मेरा व्यक्तिगत मत है कि सम्भव है व्यक्ति किसी स्टॉक के क्वालिटी जज करने के सभी पैरामीटर जैसे कंपनी की वित्तीय स्थिति,मैनेजमेंट,सेक्टर कंपरिजन, कंपनी के भविष्य का प्लान इत्यादि में असफल हो जाते हैं।
क्योंकि लम्बी अवधि के शेयर में कंपनी के क्वालिटी को जज करना सबसे अधिक जरूरी हैं।
प्राइमरी लेवल पर निम्नांकित पैरामीटर्स का उपयोग कर सकते हैं। आपको सूट करे तो उपयोग कर सकते हैं।
1)पिछले 6-8 साल का CAGR 15 फीसदी से अधिक हो।
2)नेट प्रॉफिट मार्जिन 8 फीसदी से अधिक हो।
3)टैक्स payout, 30 फीसदी से अधिक हो।
4)इंट्रेस्ट कवरेज, 3 से ज्यादे हो।
5)debt to इक्विटी रेश्यो, 0.5 से कम हो।
6)करंट रेश्यो, 1.25 से बड़ी हो।
7)कैश फ्लो, 0 से बड़ी हो।
8)CPAT और CFO पिछले 8-10 में एक जैसा हो।
9)PEG<1
10)अर्निंग यील्ड> 10 साल के G sec यील्ड
11)PB रेश्यो<1
12)प्राइस तो sales<1.5
13)sales growth > peer
14)प्रॉफिट CAGR और सेल्स CAGR दोनो लगभग एक जैसा हो।
15)क्रेडिट रेटिंग BBB- से ऊपर होना चाहिए।
उपरोक्त कुछ चेकलिस्ट मैं अपने विश्लेषण में लेकर चलता हूँ।
वहीं यदि बात टेक्निकल की है तो टेक्निकल में रेजिस्टेंस,सपोर्ट,ट्रेंडलाइन, कैंडल पैटर्न,डाटा इत्यादि का उपयोग कर सकते हैं।
उम्मीद है आपको समुचित उत्तर मिला होगा।
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